Cyclon Amphan live pdate_All Time Hungry
Health Tips

भीषण चक्रवाती तूफान बना एम्फन Live Cyclone Amphan updates

कोरोना वायरस संकट के बीच ओडिशा में एक और आफत के रूप में एम्फन तूफान दस्तक देने को तैयार है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों में बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान  एम्फन अगले 6 घंटों में तेजी लाने वाला है।

समाचार एजेंसी पीटीआइ ने समाचार एजेंसी पीटीआइ के हवाले से जानकारी दी है कि यह तूफान अगले 12 घंटे में सुपर साइक्लोन में बदल सकता है।ऐसे में आने वाला समय ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होने वाला है।

किस दिशा में बढ़ रहा है साइक्लोन

एम्फन’ उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ते हुए तेजी से बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में बढ़ेगा और 20 मई की दोपहर/शाम के दौरान दीघा (पश्चिम बंगाल) और हातिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) को पार करेगा। इस दौरान हवा की गति 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने दी है। 

Details shared by ANI on Twitter

यह जगह होंगी सबसे अधिक प्रभावित

इससे पहले समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार भारत के मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी थी कि बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ‘एम्फन’ भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले लिया है। अगले कुछ घंटे में ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ (Extremely Severe Cyclonic Storm) का रूप लेने वाला है।

अगर ऐसा होता है तो सोमवार से बंगाल के तटीय जिलों में आंधी-तूफान के साथ मूसलधार बारिश शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग द्वारा के अनुसार यह चक्रवात ओडिशा के पारादीप से लगभग 870 किमी दक्षिण में केंद्रीत है। इसे लेकर पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

चेतावनी

मछुआरों को अगले 24-48 घंटे के दौरान बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में, 17-18 मई के दौरान बंगाल की केंद्रीय खाड़ी और 18-20 मई 2020 के दौरान बंगाल की उत्तरी खाड़ी में नहीं जाने की सख्त हिदायत दी गई है।

warning shared by ANI on Twitter

अगले 4 दिनों के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा अपडेट के अनुसार बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों में चक्रवाती तूफान पिछले 6 घंटों के दौरान उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ा और  ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में बदल गया है और आज तड़के 2:30 बजे बंगाल की दक्षिण खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में केंद्रित रहा।

60 से 65 किमी प्रतिघंटे की तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं|

मौसम विज्ञानियों ने संभावना जताई है कि मंगलवार को बंगाल के तटीय जिलों में 60 से 65 किमी प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। तूफान की रफ्तार बुधवार को बढ़कर 95 किमी तक हो सकती है, जिससे व्यापक क्षति का अंदेशा है।

तूफान के जमीन की ओर बढ़ेने के साथ समुद्र अशांत होने लगेगा। इसके मद्देनजर प्रशासन ने समुद्री इलाकों में रहने वाले लोगों को हटाकर सुरक्षित जगहों पर ले जाने का काम शुरू कर दिया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सख्त हिदायत दी गई है।

1 Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: